भागलपुर : सुल्तानगंज स्टेशन पर चार व पांच नंबर प्लेटफार्म का निर्माण पूरा हो चुका है। अब चार नंबर रेल लाइन बनाने के लिए निविदा निकाली जाएगी। अगले माह तक निविदा निकलने की संभावना है। पांच नंबर लाइन के लिए अभी तक राज्य सरकार द्वारा रेलवे को जमीन उपलब्ध नहीं कराया गया है। जबकि रेलवे ने इस एवज में भू-अर्जन विभाग को 34 करोड़ रुपये का भुगतान 2009 में ही कर दिया है। यह जमीन सुल्तानगंज के वार्ड नंबर छह व सात में पड़ता है।

sultanganj

सुल्तानगंज में छह व सात नंबर प्लेटफार्म का भी निर्माण होना है। यहां भी जमीन संकट के कारण निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। ठेकेदार ने काम बंद कर दिया है। पूर्व रेलवे के एक अभियंता के अनुसार अब उक्त प्लेटफार्म के निर्माण में डेढ़ से दोगुना अधिक राशि खर्च करनी पड़ेगी। इसके लिए अब अलग से निविदा की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

मालूम हो कि सुल्तानगंज-बांका नई रेल लाइन के निर्माण को लेकर रेलवे ने सुल्तानगंज स्टेशन को विस्तार करने का निर्णय लिया था। भू-अर्जन का कार्य नहीं होने के कारण रेलवे लाइन का निर्माण शुरू नहीं हो पाया है। भू-अर्जन के लिए रेलवे ने राज्य सरकार को पांच वर्ष पूर्व ही पर्याप्त राशि उपलब्ध करा दी है, लेकिन सरकार द्वारा अभी तक जमीन उपलब्ध नहीं कराई गई है।

Comments are closed.

error: Content is protected !!