पटना : कभी देश के पिछड़े राज्यों में शुमार बिहार ने इंफर्मेशन टेक्नॉलजी की दुनिया में मजबूत पहचान बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। यहां आयोजित ई- बिहार समिट में wifi_zone_patnaबुधवार को राज्य के सीएम नीतीश कुमार ने पटना के 20 किमी़ के दायरे में डिवेलप फ्री वाई-फाई जोन की सुविधा का ऐलान किया। जानकार मानते हैं कि यह दुनिया का सबसे बड़ा फ्री वाई-फाई जोन होगा। इस जोन का फायदा यह होगा कि अगर आपके पास इंटरनेट डिवाइस है तो इस इलाके में मुफ्त में इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्विस के मार्च से शुरू होने की उम्मीद है। नीतीश ने ‘सिटी सर्विलांस एंड डायल 100’ नाम की सेवा का भी ऐलान किया, जिसके तहत पटना में कम से कम 100 सीसीटीवी कैमरों का ऑपरेशन शुरू हो गया। इन कैमरों द्वारा इकट्ठा किए गए डेटा को स्टोर करने के लिए स्टेट डेटा सेंटर भी खोला गया है।

चीन का रेकॉर्ड टूटा
पटना में बनाया गया यह वाई-फाई जोन दुनिया का सबसे बड़ा है, क्योंकि अभी तक यह दर्जा चीन के 3.5 किमी. के दायरे में फैले वाई-फाई जोन को मिला हुआ था। ‘सिटी सर्विलांस एंड डायल 100’ सर्विस भी देश की अपने किस्म की पहली सुविधा है, क्योंकि इसके तहत शहर की निगरानी, गाड़ियों पर नजर और डायल 100 सिस्टम को आपस में जोड़ दिया गया है। इसके तहत, 11 सड़कों पर ऑटोमेटिक तरीके से नंबर प्लेट पहचानने वाला सिस्टम भी लगाया गया है। यह सिस्टम शहर में दाखिल होने वाले और बाहर जाने वाले, हर तरह के वीइकल के नंबर नोट कर लेगा। सीएम ने बताया कि इस सिस्टम की मदद से पटना पुलिस ने शहर के एक बिजनेसमैन के किडनैप हुए बेटे को आजाद कराया। सीएम ने राजगीर में आईटी सिटी डिवेलप करने का भी ऐलान किया।

(Source: http://navbharattimes.indiatimes.com/india/national-india/the-20-km-free-wi-fi-zone-in-patna-is-worlds-longest/articleshow/30743497.cms)

Leave a Reply

error: Content is protected !!